Business
Trending

चैट GPT क्या है और क्या यह मुफ़्त है?

चैट GPT क्या है और क्या यह मुफ़्त है?

ओपनएआई ने अपने नवीनतम एआई प्रोजेक्ट, चैट जीपीटी या चैटजीपीटी के लिए प्रोटोटाइप जारी किया है, लेकिन यह वास्तव में क्या है और क्या यह ऑनलाइन उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है?

सैम ऑल्टमैन के OpenAI ने 30 नवंबर को ChatGPT नाम से एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट जारी किया और इसने तकनीकी उद्योग और इंटरनेट पर तूफान ला दिया – और अगर हम ईमानदार हैं, तो हमें थोड़ा चिंतित छोड़ दिया।

2015 में एलोन मस्क और ऑल्टमैन द्वारा स्थापित, OpenAI का नवीनतम चैटबॉट एप्लिकेशन मानव संवाद को समझने और विस्तृत मानव-जीवन पाठ उत्पन्न करने में सक्षम है जैसे कि आप किसी मित्र को टाइप कर रहे हों।

चैट GPT क्या है और क्या यह मुफ़्त है?

चैट जीपीटी क्या है?

ChatGPT (जनरेटिव प्री-ट्रेनिंग) एक AI चैटबॉट सिस्टम है जो ऑनलाइन देखी जाने वाली स्वचालित ग्राहक सहायता चैट के समान है। हालाँकि, यह एक बड़ा कदम है क्योंकि यह कई उत्तर विकल्पों तक सीमित नहीं है जो निराशाजनक हो सकते हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग द्वारा प्रशिक्षित, एप्लिकेशन बातचीत के माध्यम से जानकारी प्रदान कर सकता है और सवालों के जवाब दे सकता है। विकास के दौरान, चैटजीपीटी के शुरुआती संस्करण को मनुष्यों के साथ “बातचीत” के माध्यम से ठीक किया गया था, report of bbc.

Elon musk जो अब ओपनएआई के बोर्ड का हिस्सा नहीं हैं, ने एक ट्वीट में दावा किया कि सिस्टम ने ट्विटर डेटा तक पहुंच से भी सीखा। ट्विटर के मालिक ने कहा कि उन्होंने “अभी के लिए” पहुंच रोक दी है

संवाद प्रारूप अनुवर्ती प्रश्नों की अनुमति देता है और, सबसे सजीव, अपनी गलतियों को स्वीकार करता है और अनुचित अनुरोधों को अस्वीकार करता है, कंपनी का jawaab लिखता है ।

पूरा बयान पढ़ता है: “हमने चैटजीपीटी नामक एक मॉडल को प्रशिक्षित किया है, जो संवादात्मक तरीके से बातचीत करता है। संवाद प्रारूप चैटजीपीटी के लिए अनुवर्ती प्रश्नों का उत्तर देना, अपनी गलतियों को स्वीकार करना, गलत परिसरों को चुनौती देना और अनुचित अनुरोधों को अस्वीकार करना संभव बनाता है।

“ChatGPT InstructGPT का एक सहोदर मॉडल है  , जिसे एक संकेत में एक निर्देश का पालन करने और एक विस्तृत प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। हम उपयोगकर्ताओं की प्रतिक्रिया प्राप्त करने और इसकी ताकत और कमजोरियों के बारे में जानने के लिए चैटजीपीटी पेश करने के लिए उत्साहित हैं।

चैटजीपीटी आपको बातचीत की पेशकश करने से कहीं अधिक कर सकता है; ओपनएआई ने इसे व्याकरण को सही करने, कठिन पाठ को सरल अवधारणाओं में सारांशित करने, फिल्म के शीर्षक को इमोजी में बदलने और यहां तक ​​कि पायथन कोड में बग को ठीक करने की क्षमता से लैस किया है।

क्या चैट GPT उपयोग करने के लिए निःशुल्क है?

हां, वर्तमान में OpenAI की फीडबैक अवधि के दौरान चैटजीपीटी उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है। कंपनी अंतिम संस्करण को बेहतर बनाने के लिए समीक्षाओं का उपयोग करने की उम्मीद करती है।

चैटजीपीटी को आजमाने के लिए:

  1. yahaan आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  2. खाता बनाएं
  3. “व्यक्तिगत उपयोग के लिए” चुनें
  4. अपनी इच्छा के अनुसार सुविधा चुनें – बातचीत के लिए, प्रश्नोत्तर पर क्लिक करें
  5. प्लेग्राउंड में ओपन पर क्लिक करें
  6. Q के आगे अपने प्रश्न टाइप करें:
  7. सबमिट पर क्लिक करें और उत्तर के प्रकट होने की प्रतीक्षा करें – इसमें कुछ सेकंड लग सकते हैं।

चैट GPT का प्राथमिक कार्य क्या है?

चैट जीपीटी का प्राथमिक कार्य तार्किक, सुसंगत और ऐसे पाठ को उत्पन्न करना है जैसे यह किसी मानव द्वारा लिखा गया हो। GPT-3.5 तकनीक AI टेक्स्ट जेनरेटर के लिए एक बड़ी छलांग है और अनुवाद, सारांश, ऑनलाइन चैट बॉट और सामयिक शोध जैसे सांसारिक लेखन कार्यों की एक श्रृंखला के साथ मदद कर सकती है।

जीपीटी लेखन तकनीक प्राकृतिक प्रवाह, भाषा और वाक्य संरचना के साथ पाठ बनाने के लिए डेटा के बड़े सेट से खींचती है।

चैट GPT अन्य AI टेक्स्ट जेनरेटर से कैसे भिन्न है?

चैट जीपीटी द्वारा बनाए जा रहे पाठ की गुणवत्ता ने अधिकांश लोगों को चकित कर दिया है। मार्केटिंग या SEO समुदाय के लोगों के लिए, AI टेक्स्ट जनरेटर का विचार नया नहीं है। क्या उनका उपयोग अनुसंधान उपकरण के रूप में किया गया है, या क्या उनका उपयोग (गलत तरीके से) वेबसाइट सामग्री के बड़े ब्लॉक उत्पन्न करने के लिए किया गया है – अधिकांश पेशेवरों को इस बिंदु पर एआई पाठ लेखन उपकरण के साथ कुछ अनुभव होगा।

चैट जीपीटी एआई लेखन प्रौद्योगिकी को मुख्य धारा में लाता है और मौजूदा एआई सामग्री जनरेटर की गुणवत्ता में सुधार करता है।

BrandingKite

BrandingKite is a comprehensive digital marketing agency with qualified professionals situated in Delhi. In Delhi, we offer services for digital marketing, SEO, SMO, copywriting, App development, and many more. On-Time and On Budget. Cost-effective. ROI oriented Complete customer satisfaction.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button